आयरन डोम (Iron Dome) कैसे काम करता है इजरायल का रक्षा कवच

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

क्या आपको पता है कि इजरायल के पास आज दुनिया का बेस्‍ट एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम है. उसका नाम है, आयरन डोम। इजरायल का आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम इस तरह से डिजाइन किया गया. कि वह मोर्टार तक से उनकी रक्षा कर सकता है. आइए जानें ये कैसे काम करता है.

इजरायल डिफेंस फोर्स ने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया है. जिसमे 11 मई की रात को हमास द्वारा छोड़े गए बोहोत सारे रॉकेटस इजरायल की तरफ आते तो दिखते है. लेकिन वो हवा में ही खत्म हो जाते है. ऐसा लगता है. जैसे की कोई रक्षा कवच इजरायल की रक्षा कर रहा हो. लेकिन ये रक्षा कवच actually इजराइल ने खुद ने बनाया है. जिसका नाम है Iron Dome. अब ये कैसे काम करता है जानिए..

कैसे काम करता है आयरन डोम…

जैसे ही कोई रॉकेट इजराइल की टेरिटरी में आता है. तो इसकी भनक डोम के रडार को लग जाती है. और डोम का रडार इसकी position और इसकी टेरिटरी की जानकारी कंट्रोल सेंटर को देता है. अब कंट्रोल सेंटर को लगता है. की दुश्मन का रॉकेट कही किसी रिहायशी इलाके या फिर किसी important building पे गिरने वाला है. तो वह तुरंत एक कमांड रॉकेट लॉन्चर को पास करता है. ओर रॉकेट लॉन्चर का रॉकेट तुरंत दुश्मन के रॉकेट को हवा में ही खत्म कर देता है.

जानिए आयरन डोम के बारे में विस्तार से…

इसका इंटरसेप्‍शन रेट 90 फीसदी तक है. इजरायल अब कई एंटी-बैलेस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम पर काम कर रहा है. साथ ही इजरायल इस तरह के सिस्‍टम को डिजाइन कर रहा है. जो टैंक्‍स और शिप्‍स तक की रक्षा भी करने में सक्षम है.

इसे इजरायल की सरकारी रक्षा एजेंसी राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स द्वारा डेवलप किया गया है. इसे रक्षा मिसाइल बैटरी भी कहते हैं, पूरे इजरायल में इस तरह की सात रक्षा मिसाइल बैटरी लगी हुई है.

हर बैटरी इंटरसेप्स मिसाइल क्षमता से लैस है. इसे सिक्योर्ड वायरलेस कनेक्शन के जरिए ऑपरेट किया जाता है. आयरन डोम में एक रडार यूनिट, मिसाइल कंट्रोल यूनिट और कई लॉन्चर्स शामिल हैं. यह रक्षा प्रणाली हर मौसम में काम करने में सक्षम है. आपको इजराइल के रक्षा कवच के बारे में जानकर कैसा लगा मुझे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएगा.

आपको ये Interesting Fact के बारे में जानकार कैसा लगा मुझे Comment Section में जरूर बताएं. और ऐसे ही Amazing Fact जानने के लिए हमारी साइट The Hindi Facts के Notification Bell पर किल्क कर लें. ताकि आपको हमारे नये Fact का सबसे पहले Update मिल जाए.


WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

2 thoughts on “आयरन डोम (Iron Dome) कैसे काम करता है इजरायल का रक्षा कवच”

Leave a Comment

error: Content is protected !!