मगरमच्छ के मुंह में पक्षी फिर भी उसे खाता क्यों नही है – Egyptian Plover Bird Fact

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

मगरमच्छ के मुंह में पक्षी फिर भी उसे खाता क्यों नही है जानिए

आपको ये तो पता होगा ही कि मगरमच्छ मांसाहारी होता है जिसका अर्थ है कि यह सभी प्रकार के जानवरों को खाता है जो पानी में रहते हैं और यहां तक कि मवेशी भी। उनके पास मजबूत जबड़े होते हैं। वे अपने भोजन को चबाते नहीं हैं, बस पूरे शिकार को अपने पेट में निगल लेते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते है कि मगरमच्छ के मुंह में पक्षी आता है और मगरमच्छ उस पक्षी को खाता भी नही है । ऐसी क्या बात है जो कि मगरमच्छ उस पक्षी को नही खाता। आखिर कोनसा है वो पक्षी जानिए।

कोनसा है वो पक्षी…

मगरमच्छ के जबड़े इतने मजबूत होते है कि एक बार अगर कोई उनके जबड़े के बीच में फस जाए तो मगरमच्छ उसे अपना शिकार बनाए बिना छोड़ता नही है लेकिन इस दुनिया में एक ऐसा पक्षी है, जो मगरमच्छ के मुंह के अंदर चला जाता है लेकिन इसके बावजूद भी मगरमच्छ उसे खाता नही है। उस पक्षी का नाम है Egyptian Plover Bird.

यह भी पढ़े :- नारियल के अंदर पानी कहां से आता है – Nariyal Me Paani Kaha Se Aata hai, जानिए

मगरमच्छ उस पक्षी को क्यों नही खाता..

मगरमच्छ के मुंह में पक्षी फिर भी उसे खाता क्यों नही है
मगरमच्छ के मुंह में पक्षी फिर भी उसे खाता क्यों नही है

आप ये सोच रहे होंगे ऐसा क्या होता है कि मगरमच्छ उस पक्षी को नही खाता। आपके इस सवाल का उतर मैं आपको बताता हूं  देखिए ऐसा इसलिए होता है कि मगरमच्छ के दांतो में फसे हुए खाने को वो Egyptian Plover Bird अंदर जाके उस खाने को चुग चुग के खाता है, जिससे मगरमच्छ के दांत साफ हो जाते है। और उस पक्षी को खाना मिल जाता है। इस से दोनो को फायदा होता है, मगरमच्छ को भी फायदा है, और उस पक्षी को भी फायदा है। इस तरह, दोनों एक-दूसरे की मदद करने में सक्षम होते हैं। इसलिए मगरमच्छ कभी भी उस पक्षी को आंख नही दिखाता मतलब कि उसे कभी नही खाता है।

आपको ये Interesting Information के बारे में जानकार कैसा लगा मुझे Comment Section में जरूर बताएं और ऐसे ही Amazing Fact जानने के लिए हमारी साइट The Hindi Facts के Notification Bell पर किल्क कर लें ताकि आपको हमारे नये Fact का सबसे पहले Update मिल जाए |


WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

2 thoughts on “मगरमच्छ के मुंह में पक्षी फिर भी उसे खाता क्यों नही है – Egyptian Plover Bird Fact”

Leave a Comment

error: Content is protected !!