अलग अलग रंग की नंबर प्लेट का क्या है मतलब | Different Colored Number Plate

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

अक्सर आप लोगो ने सड़क पर चलने वाली गाड़ियों पर अलग अलग रंग की नंबर प्लेट लगी देखी होंगी लेकिन क्या आप उन रंगों का मतलब जानते हैं चलिए मैं आपको बताता हूं।

जानिए कितने प्रकार की कलर प्लेट होती है..


व्हीकल नंबर प्लेट सात प्रकार व रंग की होती है।

सफेद रंग, पीले रंग, नीले रंग, हरे रंग, काले रंग, लाल रंग और एक प्लेट जिसका रंग पीला और तीर (arrow) वाली नंबर प्लेट।

जानिए सफेद रंग की नंबर प्लेट के बारे में..

जानिए सफेद रंग की नंबर प्लेट के बारे में


सबसे पहले वह गाड़ियां जिस पर सफेद रंग की नंबर प्लेट लगी होती जो की Most Common हैं क्योंकि यह गाड़ियां कॉमन मैन के लिए ही होती है जिसे आप कमर्शल यूज नहीं कर सकते यानी की आप इसे टैक्सी नहीं बना सकते इसे आप सिर्फ अपने पर्सनल काम के लिए ही उसे कर सकते हैं ये बात तो ज्यादातर सभी लोगो को पता होगी सफेद रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियों की। लेकिन अब हम बात करते है पीले रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां किसके लिए काम आती है।

जानिए पीले रंग की नंबर प्लेट के बारे में..

जानिए पीले रंग की नंबर प्लेट के बारे में


आपने कभी नोटिस भी किया बड़े बड़े ट्रैक और ट्रॉली और टैक्सी इन सभी पर पीले रंग की नंबर प्लेट लगी होती है वो इन छोटे छोटे कमर्शियल यूज के लगी होती है जैसे टैक्सी और ट्रैक इन सभी के यूज के लिए बनी होती है।

जानिए लाल रंग की नंबर प्लेट के बारे में..

जानिए लाल रंग की नंबर प्लेट के बारे में..


तीसरी है लाल रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां जो की स्पेशली राष्ट्रपति या फिर राज्य के राज्यपाल के लिए इस्तेमाल होने वाली गाड़ियों पर लगाई जाती है।

यह भी पढ़े :- 95% लोग BMW को ग़लत पढ़ते हैं | BMW Fact In Hindi

जानिए नीले रंग की नंबर प्लेट के बारे में..

जानिए नीले रंग की नंबर प्लेट के बारे में


चौथी है नीले रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां। नीले रंग की नंबर प्लेट वाली गाडियों के बारे में बोहोत कम लोगो ने सुना होगा और देखा भी किसी किसी ने ही होगा। तो दोस्तो में आपको बता दू की नीले रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां जो कि फॉरेन डिप्लोमेट्स के लिए इस्तेमाल की जाती है यानी की ये गाड़ियां विदेशी राजनयिक के लिए इस्तेमाल की जाती है।

जानिए हरे रंग की नंबर प्लेट के बारे में..

जानिए हरे रंग की नंबर प्लेट के बारे में


पांचवी है हरे रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां जो को स्पेशली इलेक्ट्रिकल व्हीकल के लिए इस्तेमाल की जाती है। आप लोगो ने हरे रंग की नंबर प्लेट वाले व्हीकल भी बोहोत कम देखे होंगे क्योंकि अभी इलेक्ट्रिकल व्हीकल का इतना चलन नहीं हुआ है इसलिए आप लोगो ने कम ही हरे रंग के नंबर प्लेट वाले व्हीकल देखे होंगे।

यह भी पढ़े :- मछलियां कैसे और कब सोती है ? | क्या मछलियां पानी पीती है कैसे पीती है ?

जानिए काले रंग की नंबर प्लेट के बारे में..

जानिए काले रंग की नंबर प्लेट के बारे में


काले रंग वाली वो प्लेट होती जिसमे काले रंग का बैकग्राउंड होता है और उसपे जो अक्षरों का रंग पीला होता है। काले रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां किराए पर उपलब्ध सेल्फड्रिव वाले व्हीकल के लिए इस्तेमाल होती है। इस प्रकार की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां लग्जरी होटल परिवहन में भी इस्तेमाल होती है।

जानिए तीर के निशान वाली नंबर प्लेट के बारे में..

जानिए तीर के निशान वाली नंबर प्लेट के बारे में


सैन्य व्हीकल के लिए अलग तरह की नंबर प्रणाली का उपयोग किया जाता है। रजिस्ट्रेशन प्लेट में पहले कैरेक्टर के पहले ऊपर की ओर इशारा करने वाला तीर की तरफ होता है जिसको ब्रॉड एरो के नाम से जाना जाता है। तीर वाले दो नंबर उस साल को बताते है जिस साल में वो वाहन खरीदा गया था। इसके बाद आधार कोड और क्रम संख्या आती है। इसके सीरियल नंबर के बाद समाप्त होने वाला लेटर वाहन के वर्ग को दर्शाता है। ब्रॉड एरो का उपयोग ब्रिटिश राज मंडल के कई हिस्सों में किया जाता है। और जो ये प्लेट पर नंबर होती है वो रक्षा मंत्रालय के तहत पंजीकृत होते हैं।

यह भी पढ़े :- Exam Time में क्यों नहीं नहाते यहां के बच्चे, जान के हस 😂 दोगे !

प्राइवेट व्हीकल के नंबर प्लेट को कोन से कलर से लिखा जाता है ?


प्राइवेट व्हीकल के नंबर प्लेट का बैकग्राउंड रंग सफेद होता है और इसके अक्षरों का रंग काला होता है यह प्लेट सफेद रंग की होती है। इस नंबर प्लेट वाले व्हीकल का इस्तेमाल किसी भी कमर्शियल कार्य के लिए नहीं किया जाता है यह नंबर प्लेट प्राइवेट का मतलब है की यह नंबर प्लेट निजी उपयोग के व्हीकल के लिए होती है।

6 (छह) प्राइवेट व्हीकल की नंबर प्लेट को कौन से कलर से लिखा जाता है ?


6 (छह) प्राइवेट व्हीकल की नंबर प्लेट का रंग नीला होता है और इसपे अक्षरों का रंग सफेद होता है। इस कलर की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां आपको दिल्ली और बड़े बड़े शहरों में देखने को मिल जायेंगी। नीले रंग के नंबर प्लेट वाली गाड़ी यह बताती है की यह गाड़ी विदेशी दूतावास की है, या फिर यूएन मिशन के लिए है।

यह भी पढ़े :- क्या हुआ जब इस शख्स ने इतने ट्रैफिक रूल्स तोड़े कि पुलिस ने थमाया 2 मीटर लंबा चालान

क्या इससे पहले तक नंबर प्लेट के रंगों का इंटरेस्टिंग फैक्ट आपको पता था और अगर नहीं पता था तो कमेंट सेक्शन में जरूर लिखना और ऐसे ही Amazing Fact जानने के लिए हमारी साइट The Hindi Facts के Notification Bell पर किल्क कर लें ताकि आपको हमारे नये Fact का सबसे पहले Update मिल जाए।


WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

2 thoughts on “अलग अलग रंग की नंबर प्लेट का क्या है मतलब | Different Colored Number Plate”

Leave a Comment

error: Content is protected !!