आखिर क्यों नहीं घोड़ा बैठता या सोता, जानो क्या है कारण

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

घोड़ा एक ऐसा प्राणी है जो हम किसी इंसान के साथ एक दोस्त बन कर रहता है, घोड़ा एक पालतू जानवर है और बेहद ही तेज़ दोड़ने वाल प्राणी है ऐसी बाते तो आप सभी जानते होंगे पर आज हम आपको घोड़े के बारे में कुछ ऐसी जानकारी बताने वाले है जिसको आपने पहले शायद ही सुना या पढ़ा होंगा.

क्यों नहीं घोड़ा बैठता या सोता, जानो क्या है कारण..

क्या आपने कभी किसी घोड़े को अन्य जानवरों की तरह बैठे हुए देखा है ? कुछ जानवर तो दिन के वक्त भी एक नींद निकाल लेते हैं, क्या आपने घोड़े को दिन या रात कभी भी लेट कर सोते हुए देखा है ? क्या आपने सोचा है ऐसा क्यों होता है। घोड़ा भी तो एक जानवर है। वह अन्य जानवरों की तरह बैठकर आराम क्यों नहीं करता। लेट कर रात्रि विश्राम क्यों नहीं करता। घोड़ा कभी सोता भी है या नहीं। कहीं ऐसा तो नहीं कि वह सब से नजरें छुपा कर चुपके से आराम करता है। आइए जानते हैं:

जाने एक स्वस्थ 24 घंटे में कितनी देर सोता है..

horse fact in hindi

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि हर घोड़े को नींद आती हैं। 24 घंटे में से उसे 30 मिनट तक गहरी नींद आती हैं, पर इसके लिए ना तो वह जमीन पर बैठता है और ना ही वह जमीन पर सोता है। उसके पीछे का क्या कारण है आइए जानते हैं.

यह भी पढ़े :-
क्या हुआ जब बंदर के दिमाग में चिप घुसाया गया – Elon Musk’s Nueralink Experiment

क्यों नहीं घोड़ा बैठता या सोता, जानो क्या है कारण…

इसलिए नहीं बैठता घोड़ा उसका सबसे बड़ा कारण है घोड़े की बनावट। घोड़े की बनावट ही कुछ ऐसी होती है, जिसकी वजह से वह लंबे समय तक बैठ या लेट नहीं सकता। बैठने की स्थिति में शरीर का पूरा भार गर्दन और पेट के मध्य के भाग पर आ जाता है, जो उसके श्वसन तंत्र पर दबाव डालता है और श्वास लेने में कठिनाई होती है और हवा ठीक तरह से फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाती। इसलिए कुछ ही देर में वह उठ खड़ा होता है। यही कारण है घोड़े का ना बैठने का और ना ही सोने का।

आपको ये Interesting Fact के बारे में जानकार कैसा लगा मुझे Comment Section में जरूर बताएं और ऐसे ही Amazing Fact जानने के लिए हमारी साइट The Hindi Fact के Notification Bell पर किल्क कर लें ताकि आपको हमारे नये Fact का सबसे पहले Update मिल जाए |


WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!