कृष्णा के बटरबॉल के पीछे का रहस्य क्या हैं – Krishna Butterball Fact

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आज के इस Article में मैं आपको एक Krishna Butterball का रहस्य के बारे में बताने वाला हूं ।

अगर आप किसी बॉल या पत्थर को किसी ढलान पे रखते हैं तो आपको पता ही है कि वह नीचे जरूर आएगा लेकिन
आप चेन्नई के महाबलिपुरम की एक चट्टान का रहस्य सुनकर चौंक जाएंगे । जिसका नाम है Krishna Butterball.

जानिए Krishna Butterball के बारे में..

krishna butterball fact

चट्टान की स्थिति इतनी आश्चर्यजनक है कि ऐसा लगता है कि यह ढलान से अभी लुढ़क जाएगी। लेकिन, यह अभी भी दृढ़ है और पर्यटक इसके तहत छाया भी ले सकते हैं। यहां तक कि यह 1200 साल से अधिक पुरानी सुनामी, भूकंप या चक्रवात से भी इसपे कुछ असर नहीं हुआ है।

यह चेन्नई के महाबलीपुरम में 45° की ढलान पे एक 200 टन वजनी और यह 20 फीट ऊंची और 5 मीटर चौड़ी चट्टान है, जो 4 फीट से कम के बेस पर पहाड़ी की ढलान पर खड़ी है। कितने ही सालो से उसी ढलान पे बिना लुढ़के वहीं की वहीं टिकी हुई हैं ना जाने कैसे और इसके पीछे क्या रहस्य हैं ये कोई नहीं जानता ।

यह भी पढ़े:- क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे महंगा दांत किसका था ?

इसके पीछे भी एक छोटी सी कहानी है। 1908 में, मद्रास आर्थर लॉली के गवर्नर ने इस चट्टान को अपनी स्थिति से हटाने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने सात हाथियों को भेजा था और चट्टान को हिलाने की कोशिश की, लेकिन यह एक इंच भी नहीं बढ़ा। चाहे वह विज्ञान हो या अलौकिक शक्तियां। यह बटरबॉल गुरुत्वाकर्षण को एक प्रतियोगिता दे रहा है।

कृष्णा की बटर बॉल या हम कह सकते हैं कि असामान्य चट्टान अब प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जहां लोग इस अद्भुत प्राकृतिक दृश्य को देखने, आनंद लेने और तस्वीरें लेने के लिए आते हैं। स्थानीय लोगों के लिए भी यह एक पिकनिक स्थल है। कुछ लोग चट्टान को पहाड़ी से नीचे धकेलने या स्थानांतरित करने का प्रयास करते हैं लेकिन ऐसा करने में असफल रहे हैं।

आपको ये रहस्यमी बॉल के बारे में जानकार कैसा लगा मुझे Comment Section में जरूर बताएं और ऐसे ही Amazing Fact जानने के लिए हमारी साइट The Hindi Fact के Notification Bell पर किल्क कर लें ताकि आपको हमारे नये Fact का सबसे पहले Update मिल जाए |
धन्यवाद


WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!