नारियल के अंदर पानी कहां से आता है – Nariyal Me Paani Kaha Se Aata hai

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

दोस्तो क्या आपने कभी ये सोचा है कि नारियल के अंदर पानी कहां से आता है, कई बार बच्चे ऐसे सवाल करते हैं जिनका जवाब आपके पास नहीं होता। अक्सर ऐसे सवालों को पेरेंट्स टाल देते हैं ‘अभी व्यस्त हूं, बाद में बताउंगा। कुछ पेरेंट्स नाराज हो जाते हैं ‘क्या फालतू के सवाल कर रहे हो, पढ़ाई पर ध्यान दो।’ लेकिन यह सवाल फालतू नहीं है। बेहतर होगा आप अध्ययन करें और जवाब की तलाश करें।

चलिए तो आज मैं आपको बताता हूं कि आखिर नारियल के अंदर पानी कहां से आता है नारियल Tropicana Season में उगाए जाते है और साथ ही नारियल के पेड़ बोहोत बड़े होते है, और नारियल भी पेड़ के सबसे उपर वाले हिस्से पर आते है। जिसकी वजह से उन्हें कोई पानी भी डालता। तो इन नारियल को Nursement के लिए पानी नहीं मिलता। इसीलिए ये root system से जमीन के नीचे का पानी ग्रेविटी के अगेंस्ट इन नारियल के अंदर तक absorb किया जाता है ताकि उन्हें पालन पोषण के लिए पानी मिले।

nariyal fact in hindi

ये भी पढ़े :- जानिए किस जीव में सबसे ज्यादा हड्डियां , जानो दिलचस्प फैक्ट – हड्डी Fact In Hindi

इसीलिए जो Green Coconuts होते है उसमे ज्यादा पानी होता है लेकिन थोड़े दिनों बाद ये पानी Creamy Tissue में transform हो जाता है जो की नारियल के अंदर की Layer से होता है। रो नारियल पानी हमारे digestion, metabolism and hydration के लिए भी बोहोत हेल्पफुल होता है, जो ये हम नारियल पानी पीते है वो दरअसल roots से absorb किया हुआ पानी होता है।

इसका एक ओर जवाब विज्ञान विषय की शिक्षक उषा जैन भटनागर ने दिया है, जानिए उन्होंने क्या बताया है…

उन्होंने बताया है की उनकी बेटी ये सवाल उनसे पूछा था की इसमें पानी कैसे भरा होगा, पाइप से डाला क्या ? उस समय वो इतनी छोटी थी की उसे वेज्ञानिक भाषा मैं कुछ समझा नहीं पायी थी।

असल में नारियल में जो पानी होता है वो पोधे का Endosperm वाला भाग होता है जो भ्रूण के Angiosperm में विकास के समय और Fertilasation के बाद एंडोस्पर्म Nucleus में बदल जाता है।

कच्चे हरे नारियल में जो एंडोस्पर्म होता है वो Nuclear Type होता है और रंग़हीन तरल के रूप में होता है, जिस में अनेको Nuclei तेरते रहते हैं।

भ्रूण कोश में यह तरल पदार्थ पूरी तरह भरा रहता है, और इसी में भ्रूण का विकास होता है।

बाद की अवस्था में, कई Nuclei, सेल्ज़ के साथ मिल कर किनारों पर जमते चले जाते है, जो कुछ समय बाद सफ़ेद मोटी परत के रूप में बन जाते है। जो अंत में नारियल गिरी बन जाती है।

Free Nuclei की उपस्थिति के कारण यह बहुत ही पोषक होता है, दूध से कहीं अधिक इस मैं प्रोटीन की मात्रा होती है। सबसे अधिक मात्रा होती है पोटेशियम और मेग्निसियम की।

आपको ये Interesting Information के बारे में जानकार कैसा लगा मुझे Comment Section में जरूर बताएं और ऐसे ही Amazing Fact जानने के लिए हमारी साइट The Hindi Facts के Notification Bell पर किल्क कर लें ताकि आपको हमारे नये Fact का सबसे पहले Update मिल जाए।


WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

2 thoughts on “नारियल के अंदर पानी कहां से आता है – Nariyal Me Paani Kaha Se Aata hai”

Leave a Comment

error: Content is protected !!