जानिए किस जीव में सबसे ज्यादा हड्डियां , जानो दिलचस्प फैक्ट – हड्डी Fact In Hindi

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

एक वयस्क इंसान के शरीर में 206 हड्डियां होती है ये तो आपको पता ही है लेकिन मैं आपसे सवाल पूछूं पूरी दुनिया में ऐसा कोन सा जीव है जिसके शरीर में सबसे ज्यादा हड्डियां होती है तो इस सवाल का जवाब मैं आपको बताऊंगा की ऐसा कोनसा जीव है जिसके शरीर में सबसे ज्यादा हड्डियां होती है, जानिए ऐसा कोन सा जीव है।

जानिए किस जीव में सबसे ज्यादा हड्डियां पाई जाती है..

मैं आपको बता दू की उस जीव का नाम पाइथन यानी की एक अजगर। जी हां आपने सही पढ़ा है पाइथन नाम के इस सांप में सबसे ज्यादा हड्डियां होती है। इस सांप मे लगभग 1800 हड्डियां होती है। ये बात जानकर आप हैरान हो गए ना अब आप ये सोच रहे होंगे की यार सांप में कहा इतनी हड्डियां होती होगी लेकिन ये बात सच है एक पाइथन नाम यानी की एक अजगर में इतनी हड्डियां होती है।

ये भी पढ़े 👉 क्या हुआ जब बंदर के दिमाग में चिप घुसाया गया – Elon Musk Nueralink Experiment

अजगर 900 सेमी तक लंबा और 90 किलो तक वजन का हो सकता है, लेकिन नर मादा की तुलना में बहुत छोटे और हल्के होते हैं। अजगर 30 साल तक जीवित रह सकता है। प्रजनन का समय 60 या 70 दिनों के बीच होता है।

Guys अब आपका ये सवाल होगा की सबसे ज्यादा हड्डियों वाला जीव तो अजगर है लेकिन सबसे कम हड्डियों वाला जीव कोनसा होता है, आपके इस सवाल का उतर भी मैं आपको बताऊंगा की सबसे कम हड्डियों वाला जीव कोनसा है, चलिए तो जानते है।

जानिए सबसे कम हड्डियों वाला जीव कोन सा है…

सबसे कम हाडियो वाला जीव है Shark. तो अब आप ये सोच रहे होंगे की Shark मे सबसे कम हड्डियों क्यों होती है जबकि वो तो अजगर से कई गुना बड़ी होती है उसमे तो ज्यादा हड्डियां होनी चाहिए.

सबसे ज्यादा हड्डियां

तो मैं आपकी जानकारी के लिए आपको बता दू की वो ऐसा इसलिए होता की शार्क का skeletons मछलियों की तरह हड्डियों का नहीं बल्कि cartilage और muscle का बना होता है, यह हड्डियों की तुलना में बहुत कम वजनी होते हैं, यही कारण है कि शार्क काफी लचीली होती है, यह लचीलापन इसके तीव्र गति से तैरने में सहायक होता है और इसी वजह से इसमें सबसे कम हड्डियां होती है।

एक बात और मैं आपको बता दू की गैंडे की झांगो की हड्डी को सबसे मजबूत हड्डी माना जाता है।

Guys आपको ये हड्डियों के फैक्ट जानकर कैसा लगा मुझे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएगा।

आपको ये Interesting Facts के बारे में जानकार कैसा लगा मुझे Comment Section में जरूर बताएं और ऐसे ही Amazing Fact जानने के लिए हमारी साइट The Hindi Facts के Notification Bell पर किल्क कर लें ताकि आपको हमारे नये Fact का सबसे पहले Update मिल जाए।


WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

2 thoughts on “जानिए किस जीव में सबसे ज्यादा हड्डियां , जानो दिलचस्प फैक्ट – हड्डी Fact In Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!